UPSC किसको पहला रैंक देगा अगर 2 लोगो के नंबर बराबर हों, जानें ?

UPSC ने पुरानी कुछ नीतियों को बदलते हुए नई सामान अंक की स्तिथि तोड़ने के लिए नयी निति लागू की है अलग अलग परीक्षा पर अलग अलग तरह लागु होगी

UPSC सामान अंक की स्तिथि
UPSC सामान अंक की स्तिथि

UPSC सामान अंक की स्तिथि तोड़ने के लिए नयी निति: UPSC ने आज नई नीतियों के अनुसार (a ) सभी संरचित परीक्षाओं में एक सामान अंक की स्तिथि को तोड़ने के लिए संशोधित टाई सिद्धांत। (b ) चयन द्वारा सीधी भर्ती के माध्यम से उम्मीदवारों की सिफारिश करना और (c ) इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा (ईएसई) के माध्यम से इंजीनियरिंग के विभिन्न विषयों से आने वाले सभी उम्मीदवारों की सापेक्ष वरिष्ठता का निर्णय करना।

संघ लोक सेवा आयोग ने एक सामान अंक आने की स्थिति में दो उम्मीदारों में किसको पहला रैंक दिया जाए इसके लिए एक नई निति जारी की है जिसके अनुसार हर एक परीक्षा जो संघ द्वारा करवाई जाएगी कुछ नए संशोधित नियम लागू होंगे.

अगर सिविल सेवा परीक्षा यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा में कोई 2 या 2 से जयादा उम्मीदवार एक सामान अंक ले आते हैं तो उनमे से जिसके अंक सामान्य अध्यन एवं प्रारम्भिक परीक्षा में जयादा होंगे को दूसरे से अच्छा रंक दिया जायेगा और अगर वो भी दोनों बराबर मिल जाये तो जिसकी उम्र कम होगी को अच्छा रंक दिया जायेगा। UPSC ने एक नया नोटिस जारी करते हुए ये बताया है।

आप ये सारी जानकारी निचे दिए नोटिस से पढ़ सकते हैं।

अगर आप सिविल सेवा परीक्षा के बारे में और जानना चाहते हैं तो आपको इस ब्लॉग पर पूरी अध्यन सामग्री मिल जाएगी।

Comments

Popular posts from this blog

Employment News pdf 8 to 14 August 2020 Download Now

UPSC CSE 2019 IAS Officers Allocation State and Category-wise

General Studies Paper 4 UPSC Civil Service Mains Exam 2019